Wednesday, January 30, 2019

गूगल क्या है?

इस वक्त हर कोई किसी भी जानकारी या वेबसाइट को खोजने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है किन्तु गूगल क्या है??गूगल कैसे बना ?? किसने इसे बनाया ?? यह कम ही लोग जानते है !!!

यदि आज 20 से 25 साल पीछे चले तो उस वक्त Internet तो था लेकिन तब information की काफी कमी थी. information लोगों के पास थी तो लेकिन वो internet में इतना नहीं था. आज जैसे आप भी बोहत कुछ internet में ढूंडते है, वैसे ही 20 से 25 साल पहले लोग किताबों में, या फिर किसी से पूछ के जानकारी हासिल किया करते थे. लेकिन लोगों से पूछ के जानकारी हासिल करना आसान नहीं था क्योकि किसी भी एक व्यक्ति के पास सभी जानकारी नहीं होती है उस दोर में, इसके साथ तब कुछ website भी थी लेकिन कोनसी website में कोनसी जानकारी सही है, या जल्दी से कोई जानकारी मिल जाए जैसी बोहत सी समस्या थी.

तभी उसी वक्त दो नोजवान लड़के इस समस्या का समाधान लेके अये उसका समाधान Google के जरिये हुआ और वो लड़के कोन थे. Google क्या है, किसने बनाया है और कैसे Google की सुरुवात हुई, कुछ और जानकारी मैं आपको दूंगा तो चलिए जानते है की गूगल क्या है ??

गूगल क्या है ?? What is Google ??

गूगल का मतलब उसके नाम ही छुपा हुआ है, जैसे ये एक दुनिया की सबसे बड़ी Search engine है, जसमे आप कुछ भी Search करोगे आप को जरुर मिल जाये गा, ये तो आम तोर पर हर कोई सोचता है लेकिन इसका जवाब यहाँ पे ख़तम नहीं होता इसका सही जवाब है “गूगल एक Multinational Company है, Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और business है जैसे Internet Analytics, Cloud Computing की सेवा भी देती है जैसे आप इस्तेमाल करते है Google drive, बिज्ञापन सेवा, application (play Store से जो application आप download करते हो), इसका अपना खुद का ब्राउज़र है Chrome , और अपना खुद का Operating System (Android), इन सभी के जरिये Google अपना Income करती है.

2016 में इसने अपनि दिलचस्पी Mobile Industry के उपर दिखायी और एक नया Mobile लेके आई जिसका नाम है Google Pixel जो की market में छा गया. इसके साथ साथ Map, e-mail और 20 से भी ज्यादा Product दुनिया में हैं जिनके बारे में आज आगे आपको बताऊंगा,

यदि हम इस Company की Income के बारें में जानो तो यह होस उड़ा देने वाला है फिर बी जानलो ये एक दिन में 6.7 करोड़कमाती है और हर एक Second में 658$ मतलब करीबन43000 रूपया. अब आप ये जानना चाहोगे की Google का इतिहास क्या है तो चलिए जानते हैं…!!!

Google का इतिहास (History of Google in Hindi)

देखा जाये तो आज के वक्त में Google एक अरबो खरबों की company है, जिसने Oxford Dictionary में अपनि खुद की जगह बना राखी है, जो की एक क्रिया है. लेकिन इसको बनाने में दो PHD Students का हाथ था जिनका नाम है Sergey Brin और Larry Page जो की Stanford University, California के छात्र थे, 1995 में वे वहीँ पे आपस में मिले थे और वही से इस Search engine की सुरुवात हुई.

1996 में Sergey Brin और Larry Page जब PHD पढाई कर रहे थे उन्होंने अपना PHD का reSearch project में कुछ अलग करने की सोची और वो सोचे थी “अगर हम Website को Rank करें दुसरे website के साथ तुलना करके, तो काफी अच्छा होगा, उस वक्त उनका रैंक करने का तरीका ये था, जितनी बार Search किया गया सब्द, उस webpage में होगा उस हिसाब से वो rank करगें और यही कल्पना आज Google का रूप है. सुरुवात में उन्होंने इसका नाम BACKRUB दिया था.”

1997- में दोनों ने Search engine का नाम “Google” दिया जो की “googol” की गलत स्पेलिंग लिखा जाने की वजह से मिला, Gogol एक mathematical सब्द है यह एक अजब सचाई है. googol का मतलब है 1 के पीछे 100 zero होता है.

1998 में ही Google का पहला doodle homepage बना था, लेकिन अब Google 3000 से भी ज्यादा doodle home page बदल चूका है पुरे दुनिया में, और अभी के समय में doodle की एक team है.

सन 2000 में adwords की सुरुवात की, और अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी company है, जो की बड़े बड़े business को successful बनाती है. text ad, Video ad और mobile ad की सेवा देती है और इसके बदले में पैसा लेती है.

2004 April Fool वाले दिन इस company ने Gmail को launch किया, इसके साथ Gmail Data Store करने के लिए अच्छा खासा space भी दिया था और अब के समय में और भी ज्यादा दे रहा है.

Google ने 2004-05 में एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद ली और आज के वक्त यही Map Company Google Map नाम से जानी जाती है जो रास्ता दिखाने में, नयी जगह की जानकारी लेने में मदद करती है इसके earth App के जरिये प्रथ्वी को 360 Degree View घर बैठे देख सकते हो .

2006 में इस Company ने एक बोहत खास Video Sharing Website Youtube को खरीद लिया.(जो की पहले कभी एक डेटिंग साईट भी हुआ करती थी ) अभी के समय में इसपर 60 घंटे से भी ज्यादा के Video हर एक मिनट में upload हो रहे है.

2007 Android को ख़रीदा और ये अभी के समाय का mobile device का सबसे अच्छा operating System है.

2008 में अपना खुद का browser chrome को market में आया, officially september 2 2008 को launch हुआ, ये एक दुनिया का सबसे पसंदीदा browser है.

2011 में Larry Page Google के नए CEO बने उनसे पहले Eric Schmid (first Ceo of google ) थे, वर्तमान में Sundar pichai जी है जो की एक भारतीय है

2011 में ही Google+ project की सुरुवात हुई, इसमें रियल लाइफ sharing feature था जैसे facebook, twitter

2012 में android 4.1 jelly bean का अपडेट आया, Google nexus 7 tablet को launch किया गया .

July 9, 2012 Google Now और Google Voice Search Feature की सुरुवात हुई अब ये Google Assistant बन चूका है.

2013 में Google Glass Market में आया. जिसमे चश्मे के जरिये आप अपने Mobile को चला सकते हो.

2015 में VR HEAD SET की सुरुवात हुई थी, अभी ये काफी लोक प्रिय हो चूका है.

2016 में Google Loon Project की सुरुवात हुई जिससे जहाँ जहाँ internet नहीं पोहंचता वहां पर Internet को पोहंचाया गया और इसी साल Google का पहला Mobile फ़ोन Pixel Launch किया गया था.

Google Home की सुरुवात भी 2016 में ही हुई थी, जिसके जरिये आप घर के सारे Electronic Device बोल के चला सकते हो इसके साथ कुछ सवालो के जवाब भी आप जान सकते हो.

2017 में Google के Google i/o में Google.ai को Launch किया गया जहाँ पे आपको AI Tools मिलेंगे और इसके साथ Google Lens की भी सुरुवात हुई जिसके जरिये आप किसी की भी फोटो को लेके आप जान सकते हो वो है क्या ???

तो ये था अब तक का Google का इतिहास जो अब भी जारी है …

Google के कुछ और Products

यहाँ पे हम Google के कुछ पापुलर Products के बारे में जानेंगे, उनके काम के बारे में और वो किस काम आते हैं. एक एक कर के जानते हैं.

1. Android– ये Mobile का सबसे ज्यदा प्रचलित OS है
2. Blogger-इस पर आप अपना खुद का BLOG बना सकते हो
3. ChromeOS– Laptop और Computer के लिए Operarting System
4. Gmail– electronic e-mail सेवा.
5. Google+– social website
6. Books-जिसमे आपको पढने के लिए बोहत सारी किताबे मिलेंगी
7. Calendar-जिसमे आप दिन बहर क्या क्या करना चाहते हो, किसी के साथ meeting करना ये सब डिटेल आप यहाँ पे स्टोर कर सकते हो.अपने दोस्त के साथ Event भी Share कर सकते हो.
8. Docs –Microsoft Office Document को Online खोलने के लिए ये इस्तेमाल होता है जैसे Word, xl, txt
9. Google Drive– जहाँ अपने Data रख सकते हो और जब चाहो तब Data को Download कर सकते हो.
10. Earth-इसके जरिये आप पूरी दुनिया की शेर कर सकते हो घर बैठे.
11. Image– जिसमे आप कोई भी तस्वीर को Search कर सकते हो.
12. Map– ये एक एसा App है जिसमे आप कोई जगह को बड़ी आसानी से Search कर सकते हो और जाने के लिए रास्ता भी ढूंड सकते हो.
13. Google Now-जिसमे आप कोई भी Information को आसानी से Search कर सकते हो जैसे Google में करते हो,और ये वही Information देता है जिसके बारे में आप Search करते हो.
14. Google Patents– इसमें अप लाखो Patents Search कर सकते हो.
15. Google Photos– ये Online जगह है जहाँ आप photos, Videos रख सकते हो. जब चाहो तब download कर सकते हो.
16. Google Translator– जिसमे आप करीबन 100 language को Translate कर सकते हो.
17. Youtube– ये Video Sharing Site है, इस में जो विडियो Search करोगे वो यहाँ पे आपको जरुर मिलेगा.

तो दोस्तों आज की जानकारी आपको काफी अछि लगी होगी, उमीद करता हूँ ये जानकारी आपके काम आये. वैसे मेरे हिसाब से आगे चलके दुनिया की सारी बड़ी company इसके साथ काम करना पसंद करेंगी, और Google धीरे धीरे Machine Learning, Deep Learning और Artificial Intelligence के उपर काम कर रहें है, जिससे इन्शान को अपना दिमाग कम लगाना पड़े, वसे Google का मकसद यही है की इन्सान की जिंदगी आसन होती जाये।
Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 Comments: