Wednesday, January 30, 2019

गूगल के कुछ रोचक तथ्य

याद करिये आज से कुछ साल पहले तक, जब हमारे मन में कोई प्रश्न या विचार आए तो, उसके बारे में हम जानना चाहे तो हमारे आसपास मौजूद संसाधनों से ही जानकारी लेनी पड़ती थी।
जो कि कभी न कभी बहुत ज्यादा समय लेती थी और हो सकता था कि जो चीज अब ढूंढ रहे हैं वह मिले ही नहीं, क्योंकि हमारे पास उस समय ऐसे संसाधन ही नहीं मौजूद थे।
जिससे हम इतनी ज्यादा जानकारी को स्टोर करके रख सकें और जरूरत पड़ने पर कुछ ही सेकण्ड्स में सामने निकाल सकें, इतने कम समय में यह करना लगभग असंभव सा ही था।
लेकिन हम आज की बात करें तो दुनिया के किसी भी कोने की कैसी भी जानकारी चाहिए तो इंटरनेट की मदद से हमें कुछ ही सेकंड में मिल जाती है। और इस जानकारी को हमारे सामने बिल्कुल सटीक और सही रूप में सामने लाता है सर्च इंजन(Search engine)।

आपने देखा होगा जो कुछ भी हम सच करते हैं बिल्कुल उसी तरह हमारे प्रश्न से जुड़े उत्तर या जानकारी एक के बाद एक करके, सिस्टमैटिक वे में सर्च इंजन सामने लाता है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं सर्च इंजन के बारे में।
अब ये सर्च इंजन क्या है?, और कैसे काम करता है?, इतनी सटीकता के साथ कैसे काम कर लेता है और कौन-कौन से सर्च इंजन है? उम्मीद करता हूं आप पसंद आएगा।
सर्च इंजन क्या है?
सर्च इंजन एक प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर है, जो किसी सुपर कंप्यूटर के सिस्टम में मौजूद अरबों-खरबों सूचनाओं, जैसे- आर्टिकल, इमेज, वीडियो या अन्य किसी प्रकार की फाइल में से आप जिस किसी भी फाइल को ढूंढ रहे हैं, search engine उसे आपके पलक झपकते ही ढूंढ निकालता है।
इंटरनेट पर आप जिस किसी भी चीज को खोज रहे हैं, search engine उसके रिजल्ट को अपने प्रश्न की प्रकृति के आधार पर वरीयता के रूप में क्रम से रिजल्ट्स निकालता है।
और जो उत्तर आपके प्रश्न से अच्छी तरह मिलता है यह उसे सबसे उपर रखता है, जिससे आप अपना सर्वश्रेष्ठ उत्तर पा सके, इसके अलावा यह हमें उस प्रश्न से मिलते जुलते-उत्तर भी दिखाता है।
उदाहरण के तौर पर यदि आप turist place in india सर्च करते हैं, तो यह आपके सामने उन वेबसाइट्स को दिखाता है।
Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 Comments: